Dr. Ambedkar Awas Yojana online application form


Dr. Ambedkar Awas Yojana under 1,20,000/- Assistance...

Purpose of the Dr. Ambedkar Awas Scheme :-

अनुसूचित जाति के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों और विशेष रूप से गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले बेघर लोगों को आवास प्रदान किया जाना है। उसमे पूरी तरह से कच्ची मिट्टी, घास से ढका हुआ, कूबा प्रकार का घर जो रहने योग्य नहीं है, और मालिक की सहमति से पहली मंजिल के ऊपर एक घर बनाने के लिए व्यक्तियों को ₹ 1,20,000 की सहायता तीन किस्तों किया जाता है। पहली किस्त ₹.40,000 (प्रशासनिक स्वीकृति आदेश के साथ), दूसरी किस्त - ₹.60,000 (लिंटल लेवल तक पहुंचने के बाद) और तीसरी किस्त - ₹.20,000 (शौचालय सहित निर्माण पूरा होने पर) दिया जाता हे।

Terms and Conditions for Ambedkar Awas Yojana Form

लाभार्थी या लाभार्थी के परिवार के अन्य सदस्यों द्वारा सरकार द्वारा लागू किसी अन्य आवास योजना के तहत लाभ नहीं उठाया जाना चाहिए।
घर निर्माण सहायता की राशि ₹1,20,000 होगी।
इसके अलावा, जो लोग शौचालय के लिए ₹.12,000 की सहायता के पात्र हैं, वे योजना के नियमों के अनुसार अलग से पात्र होंगे। लेकिन, यदि लाभार्थी शौचालय सहायता के लिए पात्र नहीं है तो उसे ₹.1,20,000 की अनिवार्य सहायता से शौचालय का निर्माण करना होगा।इस योजना के तहत निर्मित घर पर लाभार्थी को "राज्य सरकार की अम्बेडकर आवास योजना" के अनुसार एक तक्ति लगानी होगी।
घर निर्माण की ऊपरी सीमा शहरी क्षेत्रों के लिए ₹.10,00,000 और ग्रामीण क्षेत्रों के लिए ₹.7,00,000 होगी। उपरोक्त सीमा सीमा शहरी क्षेत्रों में किफायती आवास योजना के तहत प्रदान की जाने वाली सहायता पर लागू नहीं होगी।
भवन सहायता की पहली किस्त के भुगतान से 2 साल के भीतर घर का निर्माण पूरा करना होगा।लाभार्थी की आयु कम से कम 21 वर्ष होनी चाहिए।

Dr. Ambedkar Awas Yojana required List of documents :-
  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • जाति/उपजाति का प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास का प्रमाण (बिजली बिल/लाइसेंस/लीज एग्रीमेंट/इलेक्टोरल कार्ड/राशन कार्ड में से कोई एक)
  • भूमि स्वामित्व आधार/दस्तावेज़/स्वामित्व विलेख/स्वामित्व विलेख/सनद विलेख (जैसा लागू हो)
  • बैंक पासबुक/रद्द चेक (आवेदक के नाम पर)
  • पति की मृत्यु का उदाहरण (यदि विधवा है)
  • भूमि का क्षेत्रफल दर्शाने वाले मानचित्र की एक प्रति जिस पर भवन का निर्माण किया जाना है,(तलाती-सह-मंत्री) द्वारा हस्ताक्षरित
  • इलेक्शन कार्ड
  • भवन निर्माण प्रमाण पत्र
  • स्व घोषणा
  • जिस जगह पे घर निर्माण करना हे उस जगह का फोटो
Official Website : Click here

Sample Form : Click here

Apply Online : Click Here

How to fill online form of "Dr. Ambedkar Awas Yojana?

डॉ. अंबेडकर नगर आवास योजना का फॉर्म केसे भरे?

डॉ. अंबेडकर नगर आवास योजना का फॉर्म उसकी साइट esamajkalyan.gujarat.gov.in पे जाके भर सकते हे।
इसकी वेब साइट पे जाके सबसे पहले रजिस्टर करके आपका अकाऊंट बनाना पड़ेगा। अकाऊंट बनाने मे आपका नाम आधार कार्ड मुजब,आपकी जाति,जन्म तिथि आदि सब माहिती फ़िल करनी हे। उसके यूझर ID और पासवर्ड से लॉगिन कर आवेदन करना हे।

आवेदन के लिए डॉ. अंबेडकर नगर आवास योजना पे क्लिक करना हे। सबसे पहेले पहले किस्त के लिए फॉर्म फिल करना हे। टोटल तीन किस्त के लिए बारी बारी फॉर्म भरना होता हे।पहले किस्त के लिए पर्सनल माहिती देनी पड़ती हे। जेसे अपना नाम,पिता का नाम,माता का नाम, अपना फोटो ग्राफ, अपना हाल का कायमी पता एसी सभी जानकारी देनी होगी। फिर आवेदक का व्यवसाय, वार्षिक आय,परिवार के सदस्यों की कुल संख्या,आवेदक का घर किराय का हे, खुद का हे,कितने साल से वहा रह रहे हे सब माहिती फ़िल करनी होगी। बाद मे बेंक की विगत देनी हे। कोन सी बेंक हे,उसका खाता नंबर,IFSC कोड, उसकी ब्रांच का नाम ये सब लिखना हे। लास्ट मे जो डोकयुमेन्ट मागे हे वो अपलोड कर ने होगे। डोकयुमेन्ट सारे ओरिजनल अपलोड करने हे। बाद मे ऐप्लीकेशन सबमीट करनी हे। यहा पे आवेदक का पहले किस्त का फॉर्म पूरा होता। दूसरे किस्त के लिए पहले किस्त फॉर्म का अप्रूवल होने के बाद फिल करना हे। उसकी जानकारी आपके फोन के माध्यम से मिलेगी।

Post a Comment

Previous Post Next Post

Contact Form